क्या होता है कोरोना? जान लो एकबार, आप बच सकते हो इससे हरबार!




coronavirus क्या है?



कोरोनाविरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों या मनुष्यों में बीमारी का कारण हो सकता है। मनुष्यों में, कई कोरोनविर्यूज़ को सामान्य सर्दी से लेकर अधिक गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व श्वसन श्वसन सिंड्रोम (MERS) और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के कारण श्वसन संक्रमण का कारण माना जाता है। सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस का कारण कोरोनोवायरस रोग COVID-19 है।



COVID-19 क्या हैं?

COVID-19 सबसे हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होने वाला संक्रामक रोग है।  यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।



COVID-19 के लक्षण क्या हैं?

COVID-19 के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं।  कुछ रोगियों में दर्द और दर्द, नाक की भीड़, नाक बह रही है, गले में खराश या दस्त हो सकता है।  ये लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं।  कुछ लोग संक्रमित हो जाते हैं लेकिन कोई लक्षण विकसित नहीं करते हैं और अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं।  अधिकांश लोगों (लगभग 80%) को विशेष उपचार की आवश्यकता के बिना बीमारी से उबरना पड़ता है।  COVID-19 पाने वाले हर 6 में से 1 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और सांस लेने में कठिनाई पैदा करता है।  बूढ़े लोगों, और उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं या मधुमेह जैसी अंतर्निहित चिकित्सा समस्याओं वाले लोगों में गंभीर बीमारी विकसित होने की अधिक संभावना है।  बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई वाले लोगों को चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।



COVID-19 कैसे फैलता है?


लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 पकड़ सकते हैं। यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जब सीओवीआईडी ​​-19 खांसी या साँस छोड़ता है। ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुंह को छूकर COVID -19 को पकड़ लेते हैं। लोग COVID -19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।



मुझे COVID-19 के संपर्क में आने की कितनी संभावना है?


जोखिम इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं - और अधिक विशेष रूप से, चाहे वहां कोई COVID-19 का प्रकोप हो।

 अधिकांश स्थानों के अधिकांश लोगों के लिए COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अभी भी कम है। हालांकि, अब दुनिया भर के ऐसे स्थान (शहर या क्षेत्र) हैं, जहां यह बीमारी फैल रही है। इन क्षेत्रों में रहने या जाने वाले लोगों के लिए, इन क्षेत्रों में COVID-19 को पकड़ने का जोखिम अधिक होता है। COVID-19 के एक नए मामले की पहचान होने पर सरकार और स्वास्थ्य अधिकारी हर बार जोरदार कार्रवाई कर रहे हैं। यात्रा, आंदोलन या बड़े समारोहों पर किसी भी स्थानीय प्रतिबंध का पालन करना सुनिश्चित करें। रोग नियंत्रण प्रयासों के साथ सहयोग करने से आपके COVID-19 को पकड़ने या फैलने का जोखिम कम हो जाएगा।

  COVID-19 के प्रकोपों ​​को समाहित किया जा सकता है और ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है, जैसा कि चीन और कुछ अन्य देशों में दिखाया गया है। दुर्भाग्य से, नए प्रकोप तेजी से उभर सकते हैं। उस स्थिति से अवगत होना महत्वपूर्ण है जहाँ आप जा रहे हैं या जाना चाहते हैं।



क्या मुझे COVID-19 की चिंता करनी चाहिए?

सीओवीआईडी ​​-19 संक्रमण के कारण बीमारी आम तौर पर हल्के होती है, खासकर बच्चों और युवा वयस्कों के लिए।  हालांकि, यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है: हर 5 में से 1 व्यक्ति जो इसे पकड़ता है उसे अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है।  इसलिए लोगों के लिए यह चिंता करना काफी सामान्य है कि COVID-19 का प्रकोप उन्हें और उनके प्रियजनों को कैसे प्रभावित करेगा।


 हम अपनी चिंताओं को अपनी, अपने प्रियजनों और अपने समुदायों की रक्षा के लिए कार्य कर सकते हैं।  इन क्रियाओं के बीच सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण है नियमित रूप से और अच्छी तरह से हाथ धोना और अच्छी श्वसन स्वच्छता।  दूसरे, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह को ध्यान में रखें और यात्रा, आंदोलन और समारोहों में लगाए गए प्रतिबंधों को शामिल करें।



गंभीर बीमारी विकसित होने का खतरा किसे है?

जबकि हम अभी भी इस बारे में सीख रहे हैं कि COVID-2019 लोगों, वृद्धों और पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों (जैसे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, फेफड़े की बीमारी, कैंसर या मधुमेह) से प्रभावित लोगों को दूसरों की तुलना में अधिक बार गंभीर बीमारी का विकास करता है।



एंटीबायोटिक्स COVID-19 को रोकने या उसका इलाज करने में कारगर हैं?


नहीं। एंटीबायोटिक्स वायरस के खिलाफ काम नहीं करते हैं, वे केवल बैक्टीरिया के संक्रमण पर काम करते हैं।  COVID-19 वायरस के कारण होता है, इसलिए एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं।  एंटीबायोटिक्स का उपयोग COVID-19 की रोकथाम या उपचार के साधन के रूप में नहीं किया जाना चाहिए।  वे केवल एक जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए एक चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।


क्या ऐसी कोई दवाइयाँ या उपचार हैं जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकते हैं?


हालांकि कुछ पश्चिमी, पारंपरिक या घरेलू उपचार COVID-19 के आराम और लक्षणों को कम कर सकते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वर्तमान दवा रोग को रोक सकती है या ठीक कर सकती है।


क्या COVID-19 का कोई टीका, दवा या उपचार है?

अभी नहीं। आज तक, COVID-2019 को रोकने या इसका इलाज करने के लिए कोई टीका और कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है। हालांकि, प्रभावित लोगों को लक्षणों से राहत पाने के लिए देखभाल करनी चाहिए। गंभीर बीमारी वाले लोगों को अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। अधिकांश रोगी सहायक देखभाल के लिए धन्यवाद पुनर्प्राप्त करते हैं।

 संभावित टीकों और कुछ विशिष्ट दवा उपचारों की जांच चल रही है। नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से उनका परीक्षण किया जा रहा है।

COVID -19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को अक्सर साफ करें, अपनी खाँसी को कोहनी या ऊतक के मोड़ से ढकें, और जो लोग खाँस रहे हैं उनसे कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें। छींक आना।



क्या COVID-19 SARS के समान है?


नहीं। वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है और जो 2003 में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण था, वे आनुवंशिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियां काफी अलग हैं।

 SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक लेकिन बहुत कम संक्रामक था।  2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।


क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?

यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रूप से खाँसी) के साथ बीमार हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो COVID -19 हो, तो केवल मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जो बीमार है तो आप एक मुखौटा बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए डब्ल्यूएचओ लोगों से मास्क का उपयोग बुद्धिमानी से करने का आग्रह करता है।


मास्क कैसे लगाएं, उपयोग करें, उतारे और डिस्पोज़ करें?

याद रखें, मास्क का उपयोग केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, देखभाल करने वालों और श्वसन लक्षणों वाले व्यक्तियों, जैसे कि बुखार और खांसी से किया जाना चाहिए।

 मास्क को छूने से पहले, अल्कोहल-आधारित हाथ रगड़ या साबुन और पानी से हाथ साफ करें

 मुखौटा लें और आँसू या छेद के लिए इसका निरीक्षण करें।

 ओरिएंट कौन सी साइड सबसे ऊपर है (जहां मेटल स्ट्रिप है)।

 मुखौटा के उचित पक्ष को बाहर की ओर (रंगीन पक्ष) सुनिश्चित करें।

 मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। चुटकी में धातु की पट्टी या कड़े किनारे को पिन करें ताकि यह आपकी नाक के आकार में ढल जाए।

 मुखौटे के तल को नीचे खींचें ताकि यह आपके मुंह और ठोड़ी को कवर करे।

 उपयोग के बाद, मुखौटा उतार दें; मास्क के संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए, अपने चेहरे और कपड़ों से मास्क को दूर रखते हुए कानों के पीछे से लोचदार छोरों को हटा दें।

 उपयोग के तुरंत बाद एक बंद बिन में मुखौटा त्यागें।

 मास्क को छूने या छोड़ने के बाद हाथ की सफाई करें - अल्कोहल-आधारित हैंड रगड़ का उपयोग करें या, यदि नेत्रहीन गंदे हो, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।



COVID-19 के लिए ऊष्मायन अवधि कब तक है?

"ऊष्मायन अवधि" का अर्थ है वायरस को पकड़ने और बीमारी के लक्षणों के बीच का समय। COVID-19 रेंज के ऊष्मायन अवधि के अधिकांश अनुमान 1-14 दिनों से लेकर, आमतौर पर लगभग पाँच दिनों के होते हैं। अधिक डेटा उपलब्ध होते ही ये अनुमान अपडेट हो जाएंगे।



क्या मनुष्य किसी पशु स्रोत से COVID -19 से संक्रमित हो सकते हैं?

कोरोनावीरस वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी, लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फैल सकता है। उदाहरण के लिए, SARS-CoV सिवेट कैट से जुड़ा था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा प्रेषित किया जाता है। COVID-19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है।

 अपने आप को बचाने के लिए, जैसे कि जीवित जानवरों के बाजारों का दौरा करना, जानवरों के संपर्क में जानवरों और सतहों के सीधे संपर्क से बचें। हर समय अच्छे खाद्य सुरक्षा अभ्यास सुनिश्चित करें। बिना पके हुए खाद्य पदार्थों के दूषित होने और कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से बचने के लिए कच्चे मांस, दूध या जानवरों के अंगों की देखभाल करें।



क्या मैं अपने पालतू जानवर से COVID -19 का शिकार हो सकता हूं?


जबकि हांगकांग में एक कुत्ते के संक्रमित होने का एक उदाहरण है, आज तक, कोई सबूत नहीं है कि एक कुत्ता, बिल्ली या कोई पालतू जानवर COVID -19 संचारित कर सकता है। COVID-19 मुख्य रूप से एक संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या बोलने पर उत्पन्न होने वाली बूंदों से फैलता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने हाथों को बार-बार साफ करें।

 डब्ल्यूएचओ इस और अन्य COVID-19 विषयों पर नवीनतम शोध की निगरानी करना जारी रखता है और नए निष्कर्ष उपलब्ध होने पर अद्यतन करेगा।


सतहों पर वायरस कितने समय तक जीवित रहता है?

यह निश्चित नहीं है कि सीओवी और -19 का कारण बनने वाला वायरस सतहों पर कब तक जीवित रहता है, लेकिन यह अन्य कोरोनरिरस की तरह व्यवहार करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कोरोनरेस (COVID-19 वायरस पर पूर्व सूचना सहित) कुछ घंटे या कई दिनों तक सतहों पर बना रह सकता है। यह अलग-अलग स्थितियों (उदाहरण के लिए सतह, तापमान या वातावरण की सतह) के तहत भिन्न हो सकती है।

  यदि आपको लगता है कि एक सतह विविधता हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए सरल कीटाणुनाशक से सफाई करें और और और दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं। अपनी आँखें, मुँह या नाक को छूने से दूर।

क्या किसी भी क्षेत्र से पैकेज प्राप्त करना सुरक्षित है जहां COVID-19 की सूचना दी गई है?

हाँ। एक संक्रमित व्यक्ति की व्यावसायिक वस्तुओं को दूषित करने की संभावना कम है और वायरस को पकड़ने का जोखिम है जो COVID-19 को एक पैकेज से ले जाता है जिसे स्थानांतरित किया गया है, यात्रा की गई है और विभिन्न स्थितियों और तापमान के संपर्क में भी कम है।


क्या ऐसा कुछ है जो मुझे नहीं करना चाहिए?

निम्नलिखित उपाय COVID-2019 के खिलाफ प्रभावी नहीं हैं और हानिकारक हो सकते हैं:

 धूम्रपान

 कई मास्क पहने हुए

 एंटीबायोटिक्स लेना (प्रश्न 10 देखें) क्या थेरेपी की कोई दवाई है जो COVID-19 को रोक या ठीक कर सकती है? "

 किसी भी मामले में, यदि आपको बुखार है, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो अधिक गंभीर संक्रमण विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सा देखभाल की तलाश करें और अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ अपने हाल के यात्रा इतिहास को साझा करना सुनिश्चित करें।

Post a Comment

0 Comments